icctestranking

डेनिस डॉन

बोस्टन में जन्मे, डेनिस डॉन की प्रतिभा बचपन में गीत और कला के माध्यम से खिल उठी। सलेम स्टेट यूनिवर्सिटी से ललित कला की डिग्री प्राप्त करने के बाद, बोस्टन में विन्फिस्की गैलरी में एक एकल प्रदर्शनी के साथ, उन्होंने बोस्टन-आधारित और न्यूयॉर्क ऑफ-ब्रॉडवे संगीत प्रस्तुतियों (डेनिस गुआन्सी नाम के तहत), पेंटिंग में पंद्रह साल गायन में बिताए। जो कुछ भी उसे प्रेरित करता था, और उन सभी के दिलों और आत्माओं को उठाता था जो उसे जानते थे।

चमकदार रोशनी को अलविदा कहने के बाद, डेनिस ने दक्षिण-पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, बाली, थाईलैंड, भारत, नेपाल और उससे आगे की यात्रा की। अपनी आध्यात्मिक और सांस्कृतिक प्रेरणाओं के बीच, उन्होंने कोलकाता, भारत में मदर टेरेसा के साथ समय बिताया, तिब्बत में डाली लामा से मुलाकात की और ताजमहल का दौरा किया। आखिरकार, उसने पाया कि हवाई की अलोहा भावना उसके दिल के लिए एकदम उपयुक्त थी और माउ पर बस गई।

डेनिस गर्व से मूल अमेरिकी (मिकमैक) का हिस्सा था, इसलिए प्रकृति के साथ उसका गहरा आध्यात्मिक संबंध था। बहुत छोटी बच्ची के रूप में, वह जंगल में भटक गई। उसके माता-पिता ने उसे एक भालू से कुछ गज की दूरी पर पूरी तरह से बेगुनाह खड़ा पाया, जिसके साथ वह बातचीत कर रही थी। 2010 में अपनी मृत्यु से पहले, उन्होंने माइकमैक लोगों से जुड़ने के लिए नोवा स्कोटिया की तीर्थयात्रा की, जहां उन्हें एक उपचार समारोह के साथ गले लगाया गया और उनकी शोभा बढ़ाई गई। यह वह विरासत थी जिसने उन्हें घोड़ों के पास बैठना और उनके लिए मूल अमेरिकी मंत्र गाना पसंद किया। डेनिस घोड़े की मासूमियत और सुंदरता के साथ इतनी निकटता से जुड़ी हुई थी कि वह जहां भी जाती थी, घोड़े स्वाभाविक रूप से उसकी ओर आकर्षित होते थे।

उसकी पेंटिंग कुछ ऐसी नहीं थी जिसे उसने बनाया था; वे उसकी आत्मा का एक विस्तार थे, जैसे कि वे उसके बच्चे थे। माउ के पार गाड़ी चलाते समय वह अक्सर अपने आस-पास की सुंदरता पर आंसू बहाती थी। उनमें सतह से परे सुंदरता में दोहन करने और किसी भी सांसारिक बाधा या चिंता से मुक्त कैनवास के माध्यम से उस सुंदरता को व्यक्त करने की एक विशाल क्षमता थी।

यह प्रकृति, सुंदरता, कला और घोड़ों के साथ गहरा संबंध है, साथ ही साथ कुछ घटनाएँ भी हैं, जो पहली बार सार्वजनिक रूप से दिखाए जाने के लिए जॉन हॉकेनस्मिथ की गैलरी में डेनिस डॉन का पूरा संग्रह लाया। हालांकि दोनों कभी नहीं मिले, घोड़े, कला, प्रकृति और सुंदरता के प्रति उनकी पारस्परिक भक्ति ने डेनिस और जॉन को एक समान आत्मा बना दिया। वह इन सभी वर्षों में सही गैलरी के प्रकट होने की प्रतीक्षा कर रही थी।

डेनिस डॉन के संपूर्ण कार्य वर्तमान में हमारी वेबसाइट पर यहां प्रदर्शित हैं और पूछताछ का स्वागत है। हम निकट भविष्य में अपनी जॉर्ज टाउन गैलरी में डॉन के कार्यों के चयन की एक प्रदर्शनी प्रस्तुत करेंगे।

विशेष रुप से प्रदर्शित कला

नवीनतम गैलरी प्रदर्शनों और घटनाओं से अपडेट रहने के लिए ललित कला संस्करणों के साथ साइन अप करें!

गोपनीयता नीति