mayankagarwal

जाइल्स प्रीटी

जाइल्स प्रेट ने छह साल की उम्र में फोटोग्राफी के साथ काम करना शुरू कर दिया था, जब वह अपने पिता के साथ सप्ताहांत में इंग्लैंड के दौरे पर जाते थे। हाई स्कूल के बाद जाइल्स ने अपने जुनून को जारी रखा और डर्बी विश्वविद्यालय (इंग्लैंड) में ललित कला फोटोग्राफी का अध्ययन किया, जहां उन्होंने 1993 में बीए (ऑनर्स) की उपाधि प्राप्त की। फोटोग्राफिक उद्योग में काम खोजना कठिन था, लेकिन 25 साल की उम्र में, जाइल्स ने एक क्रूज लाइन उद्योग में एक फोटोग्राफर के रूप में नौकरी। अमेरिका जाने के बाद उन्हें एक छोटी स्वतंत्र प्रकाशन कंपनी के लिए स्टाफ फोटोग्राफर के रूप में काम मिला, जो बागवानी और बाहरी जीवन की किताबों में विशेषज्ञता रखती थी।

इस समय के दौरान, जैसे-जैसे डिजिटल इमेजिंग और प्रिंटिंग प्रौद्योगिकियां अधिक उपलब्ध हुईं, तकनीक के प्रति उनके आकर्षण ने उन्हें रंग प्रबंधन और व्यापक प्रारूप इंकजेट प्रिंटिंग सहित व्यवसाय के पूर्व-प्रेस पक्ष को सीखने के लिए प्रेरित किया। बाद में, उन्होंने डिजिटल इमेजिंग के साथ अपने आकर्षण का पीछा करना जारी रखा और मैसाचुसेट्स पेपर निर्माता में संग्रहालय ग्रेड फाइन आर्ट और फोटोग्राफिक इंकजेट पेपर विकसित करने का काम किया।

आज, जाइल्स की फोटोग्राफी मुख्य रूप से एक व्यक्तिगत पलायन है क्योंकि उनका करियर अन्य तकनीकी क्षेत्रों में विकसित हुआ है। हालांकि, प्रिंटमेकिंग और फोटोग्राफी के लिए उनका जुनून उन्हें नए कामों को बनाने के लिए प्रेरित करता है और जहां संभव हो, दूसरों को कला सिखाकर डिजिटल प्रिंटिंग के लिए ज्ञान और जुनून में साझा करता है।

नवीनतम गैलरी प्रदर्शनों और घटनाओं से अपडेट रहने के लिए ललित कला संस्करणों के साथ साइन अप करें!

गोपनीयता नीति