quickheal

मूल फॉल्कनर उपलब्ध

मूल हेनरी फॉल्कनर पेंटिंग लगभग 1959"टेबल और कुर्सी पर पुष्प।"

हेनरी फॉल्कनर की यह मैटिस-प्रभावित पुष्प पेंटिंग 2021 में हॉकेनस्मिथ के फाइन आर्ट एडिशन, जॉर्जटाउन, केंटकी द्वारा अधिग्रहित की गई थी। मेसोनाइट पर लगे पेपर कोल्ड पर इस शुरुआती 10″ x 8 "पेंटिंग का एक अनूठा उद्भव है। इसे शुरू में न्यूयॉर्क शहर के आर्ट कलेक्टर्स ऑफ अमेरिका गैलरी इंक द्वारा बेचा गया था। यह पेंटिंग किसी भी गैलरी के माध्यम से बेची जाने वाली पहली पेंटिंग्स में से एक थी। 1959 में अमेरिका गैलरी इंक के कला संग्राहकों ने फॉल्कनर की सभी खेपों को बेच दिया और पहला पेशेवर पैसा उनकी जेब में डाल दिया। ये पहली बार गैलरी और निजी आयोगों के एक नेटवर्क के माध्यम से फॉल्कनर के 30 साल के करियर की बिक्री पेंटिंग शुरू की। फॉल्कनर के इस प्रारंभिक युग के बारे में अधिक जानकारी के लिए पुस्तक देखेंहेनरी लॉरेंस फॉल्कनर: द गिफ्ट ऑफ कलर।

हेनरी लॉरेंस फॉल्कनर: द गिफ्ट ऑफ कलर।हॉकेनस्मिथ का कहना है कि कालानुक्रमिक विकास के आधार परफॉल्कनर की पेंटिंग शैली, रंग पैलेट, और रचना निर्माण के बारे में, यह पेंटिंग 1959 में उस अवधि में चित्रित की गई होगी, जब फॉल्कनर अपने भौतिक चयनों को कागज से काले गेसोएड मेसोनाइट में परिवर्तित कर रहे थे।

फॉल्कनर अपने पूरे करियर में प्रयोगात्मक थे, 50 के दशक के मध्य से लेकर 60 के दशक के प्रारंभ तक बहुत खोजपूर्ण थे। उनके शुरुआती काम मुख्य रूप से पानी के रंग या पेंसिल स्केच जैसे माध्यमों का उपयोग करते हुए कागज पर थे, और उन्होंने शर्ट बोर्ड पर भी पेंट किया था जिसे उन्होंने ड्राई क्लीनर से हासिल किया था। उनकी सामग्री विविध थी, और उनकी कलात्मक अभिव्यक्ति इस प्रारंभिक रचनात्मक अवधि में हमेशा विकसित हो रही थी। हालांकि, 1959 में, फॉल्कनर ने सब्सट्रेट मेसोनाइट की खोज की। उन्होंने मेसोनाइट पर पेपर पेंटिंग को ठंडा करना शुरू कर दिया; फिर, उन्होंने मेसोनाइट को बनावट वाले काले गेसो से ढकने और सीधे मेसोनाइट पर पेंट करने के लिए अपनी तकनीकों का बीड़ा उठाया। अन्वेषण के लिए फॉल्कनर की प्रतिभा एक अनूठी पेंटिंग तकनीक के रूप में विकसित हुई जिसने काले गेसो को रेखाएं और बनावट बनाने के लिए उजागर किया। 1962 तक, उनकी सामग्री लगभग विशेष रूप से काले गेसोएड मेसोनाइट पर थी। फॉल्कनर की पेंटिंग प्रथाओं और प्रक्रियाओं की बेहतर व्याख्या के लिए, बुकस्टोर संस्करण में पृष्ठ 86 देखेंहेनरी लॉरेंस फॉल्कनर: द गिफ्ट ऑफ कलर।"

हेनरी लॉरेंस फॉल्कनर का कलात्मक करियर विभिन्न दृश्य, लेखन, कविता और प्रदर्शन कला तकनीकों में खुद को व्यक्त करने का एक हिंडोला था। वह इटली से कैलिफोर्निया तक एक अंतरराष्ट्रीय कलाकार थे। 5 दिसंबर, 1981 को केंटकी के लेक्सिंगटन में थर्ड स्ट्रीट पर उनके घर के पास एक कार दुर्घटना में फॉल्कनर का जीवन 55 वर्ष की आयु में दुखद रूप से छोटा हो गया था।

कोई टिप्पणी नहीं

क्षमा करें, इस टिप्पणी फार्म इस समय बंद है.

नवीनतम गैलरी प्रदर्शनों और घटनाओं से अपडेट रहने के लिए ललित कला संस्करणों के साथ साइन अप करें!

गोपनीयता नीति